KFC Full Form in Hindi | KFC की स्थापना कब हुई

KFC Full Form in Hindi , KFC Full Form, KFC का पूरा नाम, KFC क्या है, KFC का मतलब, KFC का अर्थ, Full Form of KFC, KFC से सम्बंधित और भी बहुत सी जानकारियां आपको इस ब्लॉग पर मिलेंगी।

KFC Full Form in Hindi , KFC Full Form, KFC का पूरा नाम, KFC क्या है, KFC का मतलब, KFC का अर्थ, Full Form of KFC, KFC से सम्बंधित और भी बहुत सी जानकारियां आपको इस ब्लॉग पर मिलेंगी।

अगर आप KFC से सम्बंधित किसी जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये है तो आपको यहां KFC से सम्बंधित सभी जानकारियां मिल जाएगी।

आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े आपको KFC की जानकर प्राप्त हो जाएगी जिसके बाद आपको KFC से सम्बंधित कोई भी जानकारी के लिए किसी और ब्लॉग पर जाने के जरुरत नहीं।

JBT ka Full Form

KFC Full Form in Hindi

KFC Full Form

KFC एक ऐसा रेस्टोरेंट है जिसका (फ्राइड चिकन) सबसे अच्छा होता है और अगर आप नॉनवेजीटेरियन है तो आपको इसका चिकन बहुत ही पसंद आएगा।

KFC अपने स्वाद के कारन देश भर में मशहूर है और KFC दुनिआ का बहुत बड़ा ब्रांड बन चूका है. KFC के पुरे विश्व में 20,000 रेस्टोरेंट मौजूद है. पूरी दुनिआ में KFC के फ़ूड को पसंद किया जाता है.

आगे हम KFC का फुल फॉर्म से सम्बंधित और भी जानकारिया प्राप्त करते है.

KFC Ka Full Form

KFC का full form “Kentucky Fried Chicken” होता हैं, हम इसे अपनी भाषा में ‘केंटकी फ्राइड चिकन‘ बोलते हैं।

K Kentucky
F Fried
C Chicken

KFC का नाम “संयुक्त राज्य अमेरिका” के “Kentucky” पर रखा है. KFC एक रेस्टोरेंट कंपनी है. भारत में सबसे पहले 1995 ईस्वी में बेंगलूर में इसका पहले रेस्टोरेंट खोला गया था.

KFC Full Form

ऊपर की जानकारी  KFC का फुल फॉर्म “Kentucky Fried Chicken” होता है लेकिन ऐसे हिन्दी में “केंटकी फ्राइड चिकन” होता है.

केएफसी  (KFC) केंटकी फ्राइड चिकन

KFC का मतलब

ऊपर की जानकारी के अनुसार KFC एक सबसे बड़ी रेस्टोरेंट कंपनी है. जो पुरे विश्व भर में बिज़नेस कर रही है. और KFC का मतलब “Kentucky Fried Chicken” होता है।

KFC का हिंदीं भाषा में “केंटकी फ्राइड चिकन” अर्थ होता है.

(KFC) केएफसी – केंटकी फ्राइड चिकन

CEO Full Form

KFC क्या है

KFC एक ऐसे चिकन कंपनी है, जिसे क्यूएसआर (QSR) के नाम से भी जानते है. ये एक फ़ास्ट फ़ूड कंपनी है जिसका पुरे विश्व में चिकन को पसदं किया जाता है. (1)

KFC बहुत बड़ी कंपनी है ये 115 देशो में बिज़नेस कर रहे है. और ये चिकन स्पेस्लिस्ट कंपनी है. इनके जैसा चिकन कोई भी नहीं बना सकता।

KFC में चिकन बहुत प्रकार के बनाये जाते है सबको बनाने का अलग अलग तरीका होता और स्वाद भी आप अपने अनुसार चिकन को आर्डर करके खा सकते है और आनंद ले सकते है.

KFC विश्व का सबसे बड़ा दूसरा रेस्तरां नेटवर्क है. इसके साथ KFC का मेनू ओरिजिनल रेसिपीज़  होता है उनमे इस प्रकार की चिकन की रेसिपीज़ आती है. जैसे :- चिकन सैंडविच, चिकन स्ट्रिप्स, ग्रिल्ड चिकन, डेटर्स और हॉट विंग्स जैसी रेसिपीज़ होती है.

KFC की स्थापना कब हुई.

KFC की स्थापना महामारी के समय में 1930 में की गयी थी. जिसे केंटकी के कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने की थी.

सबसे पहली KFC फ्रेंचाइजी पिट हरमन के द्वारा 1952 को साल्ट लेक सिटी, यूटा में स्थापित किया गया था. KFC कंपनी कॉर्प लुईसविले (केंटकी) में मौजूद है.KFC यम की एक सहायक कंपनी है. ये टैको बेल, पिज्जा हट के भी मालिक है.

KFC हर दिन लगभग 12 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है. अधिकतर भोजन को बहार भेजा जाता है. लेकिन स्टोर-इन-स्टोर भी प्रदान करती है.

2016 से KFC डिलीवरी देना शुरू कर देगी ये सुचना यम ब्रांड्स के द्वारा दी गयी थी और ऐसे उपभोक्ताओं के सामने लेन के लिए विज्ञापन लगातार किया जा रहा है.

KFC के इस विज्ञापन को हर हफ्ते 185 मिलियन लोग देखते है और लोगो का आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर बहुत प्रोमोशंस हो रहे है.

MRI Full Form

KFC (केएफसी) का इतिहास

KFC के स्थापक हैलैंड सैंडर्स का जन्म सन 1890 में इंडियाना के हेनरीविले जगह पर हुआ. इन्होने नौकरी के लिए बहुत प्रयास करने के बाद भी इन्हे नौकरी नहीं मिली और उसके बाद इन्होने कॉर्बिन , केंटकी के पर गैस स्टेशन पर सड़क के किनारे एक होटल रेस्टोरेंट खोला।

उस रेस्टोरेंट में उन्होंने टाला हुआ चिकन लोगो को खिलाना शुरू किया जिससे लोगो को उस चिकन का स्वाद बहुत ही पसंद आया.

फिर 1952 में पीट हरमन के KFC फ्रेंचाइजी खोली और वो बहुत सफल रही और इनकी रेसिपी का उपयोग 600 रेस्तारां में होने लगा 

सन 1964 ने KFC के स्थापक सैंडर्स  ने कंपनी को 2 मिलियन डॉलर में बेच दिया ठीक 6 साल बाद इसके 40  में 3000 से अधिक स्टोर खुल चुके थे.

आज आपने क्या सीखा

KFC Full Form, KFC Full Form in Hindi, KFC ka Full Form, KFC का मतलब, KFC का अर्थ, KFC का इतिहास, KFC की स्थापना, KFC का मालिक, और भी KFC से सम्बंधित बहुत सी जानकारियां हमने इस आर्टिकल में दी है.

अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा तो अब तक आपको KFC से सम्बंधित सभी जानकारियां मिल गयी होगी लेकिन अगर अब भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

आपको हमारा KFC Full Form आर्टिकल कैसा लगा तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और कोई भी सुझाव हो तो भी आप हमें बताये। और इस जानकारी को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे.

ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ना के लिए ,हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे।

FAQ

KFC Full Form क्या है?

KFC का full form “Kentucky Fried Chicken” होता हैं.

KFC की स्थापना कब हुई?

KFC की स्थापना महामारी के समय में 1930 में की गयी थी.

KFC की स्थापना किसके द्वारा की गयी?

KFC की स्थापना केंटकी के कर्नल हारलैंड सैंडर्स के द्वारा की गयी थी

 

Sandeep Mittal

मैं संदीप मित्तल (ब्लॉगर और एसईओ विशेषज्ञ) पिछले 5 वर्षों से एसईओ कर रहा हूँ. इस ब्लॉग से मेरा उद्देश्य लोगो तक बहुत सी चीजों के बारे में सही ज्ञान पहुँचाना है. आप हमारे ब्लॉग पर : स्पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी, फुल फॉर्म, राजनीती, एंटरटेनमेंट, इत्यादि के बारे में बहुत ही आसानी से पढ़ पाएंगे।

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published.