MDH Full Form in Hindi | MDH का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है

MDH Full Form in Hindi , MDH Ka Full Form, MDH Full Form , MDH क्या हैं, MDH का पूरा नाम क्या हैं, MDH का मतलब क्या होता हैं, MDH का अर्थ क्या होता हैं, MDH किसे कहते हैं, अगर आपके पास ऐसे ही सवाल है तो हमने ऐसे सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में दिए है

यदि आप MDH से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये हैं तो आप एकदम सही जगह आये है आपको यहाँ MDH के सभी सवालो का जवाब बहुत ही विस्तारित रूप में मिल जायेगा।

दोस्तों अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लिया तो आपके मन में MDH से सम्बंधित कोई भी प्रश्न नहीं बचेगा और अगर फिर भी आपके पास कोई प्रश्न हो तो आप हमसे इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.

VIP FULL FORM

MDH Full Form in Hindi

MDH Full Form

दोस्तों हम MDH का उपयोग रोज घर में करते है लेकिन हमें ये नहीं पता होगा की MDH की फुल फॉर्म क्या होती है और आज हम आपको बताएँगे की MDH की फुल फॉर्म हिंदी में.

MDH एक मसाला है जिसका सब्जियों को बनाने में उपयोग किया जाता है. और ऐसे बनाए  अलग से एक फैक्ट्री बनाई गयी यही जहां पर MDH के मसाले बनाये जाते है.

आपने सुना होगा की जिस चीज़ में क़्वालिटी होती है लोग उसे ही लेना पसंद करते है. तो MDH का कुछ ऐसा ही है. ज्यादातर लोग MDH मसलो का उपयोग करना ही पसंद करते हैं.

आप MDH मसलो का उपयोग करते है इसलिए आपने एमडीएच के बारे में जानना चाहा जो की हमने इस आर्टिकल में बताया है तो आप   पढ़े आपको पता चल जायेगा MDH के बारे बहुत सी जानकारिया।

MDH Full Form

MDH की फुल फॉर्म “Mahashian Di Hatti” होती है और हिन्दी में इसे महाशय दी हट्टी के नाम से जानते है.

  • M – Mahashian
  • D – Di 
  • H – Hatti

MDH शब्द जो की Mahashian Di Hatti का ही संक्षिप्त भाषा का शब्द है, इसका नाम छोटा करने के लिए ऐसे MDH फॉर्म में लिखा जाता है.

MDH एक मसाले की कंपनी है इसका उपयोग भारत के आलावा पुरे विश्व में किया जाता है और अभी इस कंपनी का मसाला निर्माण में के लिए एक अलग से फैक्ट्री बन गयी है जो मसाले के साथ साथ MDH के और भी प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है.

जैसे :- MDH KASOORI METHI, MDH WHITEPEPPER, MDH BLACK PEPPER, MDH DANT MANJAN, MDH KESAR, MDH HAVAN SAMAGRI इत्यादि प्रोडट्स इनके अभी मार्किट में उत्तर चुके है.

MDH का मतलब

अब तक आपने जो भी ऊपर पढ़ा उससे ये आपको पता चल गया होगा की MDH की फुल फॉर्म क्या है और इसका नाम MDH क्यों रखा और इसका क्या मतलब है ये MDH शार्ट नाम रखा गया है जो की Mahashian Di Hatti से बना हैं.

MDH का अर्थ

MDH एक बहुत ही स्वादिस्ट मसलो की कंपनी है जो की विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है और इसका हिंदी में मतलब ‘महाशय दी हट्टी’ है.

  • एम (M) – महाशय
  • डी (D) – दी
  • एच (H) – हट्टी.

NEET FULL FORM

MDH क्या हैं

MDH एक भारतीय मसालों की कंपनी है जिनके मसाले पुरे विश्व में क़्वालिटी के नज़रिये से एक नंबर दिया गया है और मसालों के निर्माण में एक डेडिकेटेड फैक्ट्री का इस्तेमाल करते है। जिसका उपयोग भारत के साथ साथ अनेक देशो में भी किया जाता है.

वैसे अगर कारोबार में बात करे तो एवरेस्ट मसालो की कंपनी को सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा दिया गया है. लेकिन एवरेस्ट के बाद दूसरा नंबर MDH का ही आता है. लेकिन आज 12% हिस्सेदारी भारतीय बाजार में हिस्सेदारी रखता है.

MDH की शुरुआत कब हुई

MDH कंपनी जिसकी शुरुआत पाकिस्तान के सियालकोट में 1919 ईस्वी में बहुत ही छोटे स्तर पर की गयी थी. इसमें पहले एक दो आदमी जो की खुद हि मसलो को तैयार करके MDH के लेवल में सेल्ल किया करते थे और मसलो में क़्वालिटी होने के कारण आज MDH विश्व की दूसरी सबसे बड़ी मसालो की कंपनी बन चुकी है.

अब आपके मन में आ रहा होगा की MDH पाकिस्तान देश की पैदाइश थी तो जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था तो MDH के मालिक Mahashay Dharam Pal Gulati जो पाकिस्तान से भारत आ गए थे तो उसके बाद MDH मसाले की शुरुआत भारत में की.

पाकिस्तान से भारत आने के बाद दिल्ली के करोलबाग़ में महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने पिता की तरह एक दुकान में मसाले बेचने की शुरुआत की.

ये सन 1959 ईस्वी की बात है जब महाशय धर्मपाल गुलाटी दिल्ली में कृति ननगर में एक प्लाट खरीदकर और अपनी मसाले की फैक्ट्री शुरू की और फिर उनके मसालो को लोग पसंद करने लगे ओर आज इन्होने 15 बड़ी बड़ी फैक्ट्रिया देश के अलग अलग हिस्सों में चल रही है.

MDH कंपनी का निर्माण 

MDH कंपनी का निर्माण महाशय धर्मपाल गुलाटी जी के पिता Mahashay Chunni Lal Gulati जी ने किया था और अभी धर्मपाल गुलाटी जी देखरेख कर रहे थे लेकिन 3 December 2020 को उनकी मृत्यु हो गयी.

ETC FULL FORM

एमडीएच का मालिक कौन हैं

पहले MDH के मालिक महाशय चुन्नी लाल गुलाटी थे लेकिन उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे Mahashay Dharampal Gualati जी ने कंपनी को संभाला लेकिन अभी 3 December 2020 को महाशय धरमपाल गुलाटी जी की भी मृत्यु ह गयी है. इनकी आयु 97 वर्ष के आसपास थी. और ये 2017 पहले सबसे ज्यादा वेतन वाले CEO थे.

MDH के मालिक का जन्म

  • MDH के मालिक महाशय धर्म पाल गुलाटी का जन्म 27 March सन 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट सहर में हुआ था.

Mahashay Dharam Pal Gulati मौत की तारीख

मृत्यु 3 December सन 2020 में हुईं। लगभग 97 वर्ष की आयु.

MDH के अन्य फुल फॉर्म

MDH के अन्य बहुत सरे फुल फॉर्म्स है जो की इस प्रकार है.

  • Mahashian Di Hatti
  • Month Day Hour
  • Minnesota Department of Health 
  • Malate Dehydrogenase

मेडिकल में MDH की क्या क्या फुल फॉर्म्स है.

  • Malate Dehydrogenase 
  • Manila Doctors Hospital
  • Minimum Decision Height 
  • Methanol Dehydrogenase 
  • Mitochondrial Dehydrogenase 
  • Malic Dehydrogenase 
  • Medullary Dorsal Horn

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल मै MDH Full Form in Hindi, MDH Full Form, MDH क्या हैं MDH का मतलब, MDH का अर्थ, और ऐसे सभी सवालो के जवाब इस आर्टिकल मैं दिए है.

अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है तो आपको अब तक MDH के सम्बंधित सभी जानकारिया मिल गयी होगी और अगर कोई प्रश्न आपके पास हो तो आप हमसे कमेंट मैं पूछ सकते है.

आपको हमारी MDH Full Form in Hindi जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी जानकारी को अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे और हमें अपना फीडबैक जरूर।

ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारिया पढने हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे.

Leave a Comment