PNG Gas Full Form in Hindi | पीएनजी (PNG) क्या है? 2022

PNG GAS Full Form, PNG GAS ka Full Form, PNG GAS Full Form in Hindi, PNG GAS क्या हैं, PNG GAS का अर्थ, PNG GAS का मतलब, PNG GAS कनेक्शन, ऐसे बहुत से सवाल जो PNG GAS से सम्बंधित है हमने इस आर्टिकल में उनका जवाब दिया है.

PNG GAS Full Form आर्टिकल में हमने बहुत ही विस्तारित रूप में PNG Gas के बारे में बताया है. ये हमारा वादा है की अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से  लेते है तो आपको PNG GAS Full Form से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कहीं और जाना पड़ेगा जाना नहीं पड़ेगा.

अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है हम उसका उत्तर जरूर देंगे।

IIT Full Form In Hindi

PNG Gas Full Form in Hindi

PNG Gas Full Form

PNG ka Full Form “Piped Natural Gas” होती हैं, जिसे “पाइप्ड नेचुरल गैस” के नाम से भी जानते हैं।

P Piped 
N Natural 
G Gas

Piped Natural Gas या PNG एक प्राकृतिक गैस है जो आवश्यक फिटिंग, दबाव नियामक जो एक मीटर के साथ पाइप-लाइन के नेटवर्क के साथ किसी यूजर (उपयोगकर्त) तक पहुंचाई जाने वाली गैस है.

PNG Gas Full Form in Hindi

ऊपर की जानकारी के अनुसार PNG GAS का फुल फॉर्म “Piped Natural Gas” होता है और आगे हम ऐसे हिंदी में भी जानेंगे।

Piped Natural Gas को हिंदी भाषा में “पाइप्ड प्राकृतिक गैस” से जानते है, यही PNG गैस का हिंदी फुल फॉर्म होता है.

पीएनजी पाइप्ड प्राकृतिक गैस

ADCA Full Form In Hindi

PNG क्या है?

PNG गैस एक नेचुरल गैस ही होती है जिसका दाब (4 baar से लेकर 21 mili bar) के बीच में होता है. PNG का दाब उपयोगकर्ता के द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले बर्नर पर निर्भर करता है की वो किस प्रकार के बर्नर का इस्तेमाल करता है.

इसके उपयोग के साथ साथ अलग अलग जगह पर अलग अलग दाब की जरुरत होती है जैसे अगर आप ऐसे घर में इस्तेमाल करना चाहते है. तो इसका स्थिति दाब 21 mbar तक होना चाहिए। और अगर ऐसे इंडस्ट्री इस्तेमाल में अधिकतम दाब में और ४ दाब से काम की आवश्यकता होती हैं. (1)

घरेलू पीएनजी कनेक्शन क्या होता हैं

इस कनेक्शन में रसोई के एलपीजी कनेक्शन को PNG में कन्वर्जन, जरूरी पुर्जे, दबाव नियामक और एक मीटर का जस्ता जड़ी हुई हुई लोहे की पाइप का जाल होता है. बिना कन्वर्जन के एलपीजी उपकरणों या चूल्हो को लगवाना असंभव होता है मतलब, बिना कन्वर्जन के आप उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

घरेलू पीएनजी (PNG) कनेक्शन की लागत

PNG कनेक्शन की लागत बहुत ही कम होती है. इसके 2008 की लगभग 6000 रुपए लागत आती है यदि आप ऐसे अपने घर में लगवाते है तो आपको छः हजार रुपए देने पड़ेंगे।

CPR Full Form kya hai

पीएनजी (PNG) का भण्डारण

पीएनजी (PNG) का भण्डारण में PNG गैस को ऐसी जगह पर भंडारित किया जाता है. जहां से बिना किसी रूकावट के लगातार गैस को पहुँचाया जा सके.

इसमें ओडरंट क्यों मिलाया जाता हैं

PNG गैस एक प्राकृतिक गैस होती है और बहुत गंधरहित गैस होती है. और अगर इसका रिसाव हो तो ऐसी स्थिति में पता नहीं चलता। और रिसाब की स्थिति में इसका पता लगाने के लिए इसमें इथाइल मेरकप्टन को मिलाया जाता है. 

PNG के लिये ओडोरंट को आपूर्ति स्रोतों में मिलाया जाता हैं. और CNG के लिये ओडोरंट को मदर स्टेशन पर.

क्या पीएनजी सुरक्षित होती हैं

पीएनजी गैस एक प्राकृतिक गैस होती है और ये बिलकुल सुरक्षित होती है. और ये हलकी होने के कारण वायु संचालन के साथ मिलकर हवा में उड़ जाती है.

लेकिन वहीँ अगर एलपीजी गैस हो तो वो भारी होने के कारण उसे सिलेंडर में एकत्रित भी किया जाता है जिन्हे हम अब घरो में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते है. PNG में प्राकृतिक गैस का दबाव सीमित होता हैं. और इसलिए ये अधिक सुरक्षित होती है.

PNG गैस को आग पकड़ने के लिए 515% हवा के मिलान की जरुरत होती है लेकिन एलपीजी गैस भरी होती है और 2% हवा के साथ मिलकर आग पकड़ लेती है.

PNG तथा CNG में अंतर

PNG और CNG में बहुत अंतर् होते है जो इस प्रकार है.

  • PNG का फुल फॉर्म “Piped Natural Gas” तथा CNG का पूरा नाम “Compressed Natural Gas” होता हैं।
  • PNG को घरो में मतलब डोमेस्टिक, और इंडस्ट्री तथा कमर्शियल इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन CNG जिसे वाहनों में इस्तेमाल किया जाता है.
  • CNG गैस को सिलेंडर में संगृहीत किया जा सकता है लेकिन PNG गैस के लिए किसी सिलेंडर की आवश्यकता नहीं होता।
  • PNG गैस को पाइप के द्वारा घरो में पहुँचाया जाता है. लेकिन CNG गैस को सिलेंडर में भरकर रखा जाता है टंकी उसका उपयोग जरुरत होने पर किया जा सके.
  • CNG का दाब 200 bar) पर कंफ्रेस करते है. और PNG को उससे कम दाब (4bar to 21 mili bar) पर कंफ्रेस करते है.
  • PNG तथा CNG दोनों गैसों में बहुत ही काम प्रदूषण होता है. और PNG से लोगो को जो एलपीजी की समस्या आती है वो दूर हो जाती है.

PG Ka Full Form

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस आर्टिकल में PNG Full Form, PNG Full Form in Hindi, PNG ka Full Form, PNG GAS Full Form, PNG का अर्थ, PNG क्या है, PNG  के फायदे, PNG का भण्डारण, PNG तथा CNG में अंतर, ऐसे सभी सवालों का विस्तारित रूप में जवाब दिया है.

अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो अब तक आपको PNG का फुल फॉर्म पता चल गया होगा। अगर अभी भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको हमारा आर्टिकल PNG Full Form अच्छा लगा तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे. तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

आपके पास यदि कोई भी सुझाव हो इस आर्टिकल के बारे में तो हमें जरूर बताये ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे.

FAQ

पीएनजी (PNG) का भण्डारण?

पीएनजी (PNG) का भण्डारण में PNG गैस को ऐसी जगह पर भंडारित किया जाता है. जहां से बिना किसी रूकावट के लगातार गैस को पहुँचाया जा सके.

PNG Gas Full Form क्या है?

PNG ka Full Form “Piped Natural Gas” होती हैं.

CNG का फुल फॉर्म क्या होता है?

CNG का फुल फॉर्म “Compressed Natural Gas” होता हैं।

Leave a Comment