RNA Full Form in Hindi | RNA की खोज किसने की

RNA Full Form in HIndi, RNA ka Full Form, RNA का मतलब, RNA का पूरा नाम, RNA की खोज, RNA कहाँ पाया जाता हैं. ऐसे बहुत से सवाल जो RNA से सम्बंधित है उन्हें हमने इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छे से बताया है.

RNA Full Form in HIndi, RNA ka Full Form, RNA का मतलब, RNA का पूरा नाम, RNA की खोज, RNA कहाँ पाया जाता हैं. ऐसे बहुत से सवाल जो RNA से सम्बंधित है उन्हें हमने इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छे से बताया है.

आप इस आर्टिकल को ध्यान से शुरू से अंत तक पढ़े तांकि आपको इसके बाद RNA के बारे में कहीं और पढ़ना न जाना पड़े.

RNA Full Form

RNA Full Form

RNA Full Form “Ribo Nucleic Acid ” होता है. जिसे हिंदी भाषा में “राइबो न्यूक्लिक अम्ल” के नाम से जाना जाता है.

R Ribo
N Nucleic
A Acid

PBX Full Form kya hota hai

RNA Full Form in Hindi

आरएनए का हिंदी भाषा फुल फॉर्म राइबो न्यूक्लिक अम्ल होता है. ये इंग्लश शब्द से ही बनता है.

आरएनए (RNA) राइबो न्यूक्लिक अम्ल

RNA की खोज

RNA की खोज इन चार लोगो के द्वारा की गयी थी. जिनका नाम इस प्रकार है.

  • सेवेरो
  • ओकोवा
  • रॉबर्ट हॉली
  • कार्ल वासे

आरएनए क्या होता हैं

RNA पोधो में पाए जाना वाले विषाणुओ में RNA एक अनुवांशिक पदार्थ का काम करता है. इसका विकास DNA से पहले हुआ था. RNA के रासायनिक रूपांतरण से DNA का निर्माण हुआ था. (1)

RNA के केंद्रक में संश्लेषण होता है. अधिकतर RNA कोशिका द्रव्य में सवतंतर होता हैं. कोशिका में RNA की मात्रा कभी भी स्थाई नहीं रहती. RNA अणुको की हज़ारो प्रतिलिपियाँ  हमेशा बनती रहती है.

विषाणु में

यहां कुछ विष्णुओं के नाम है जिनमे RNA अनुवांशिक पदार्थ के रूप में कार्य करता है.

  • H.I.V
  • Influenza
  • T.M.V
  • Poliomyelitis

पौधों में पाए जाने वाले विषाणुओं में

कुछ पोधो के विषाणुओ में अनुवांशिक पदार्थ के रूप में कार्य करता है और बैक्टीरियोफेज वायरस में भी इसी प्रकार RNA अनुवांशिक पदार्थ के रूप में कार्य करता है.

आरएनए के प्रकार

RNA तीन प्रकार के होते है. सभी के बारे में विस्तारित रूप में जानते है.

  1. संदेशवाहक या दूत आरएनए (Messenger RNA: mRNA)
  2. अभिगमन या ट्रांसफर आरएनए (Transfer RNA: tRNA)
  3. राइबोसोमल आरएनए ( Ribosomal RNA: rRNA)

CEO ka Full Form

1. संदेशवाहक आरएनए

MRNA केंदरक के किर्या जिव के DNA के अनुलेखन से बनता है. पॉलीपेप्टइड श्रृंखला के संश्लेषण से एमिनो अम्लों के निश्चित क्रम को निर्धारित करने की सुचना MRNA में निहित रहती है.

साइटोप्लाज्म जो केंद्र के बहार मौजूद होता है.अनुलेखित सन्देश की प्रतिलिपि को लेकर इसके पास पहुँचता है.

राइबोसोम से जुड़कर पॉलीपेप्टइड श्रृंखला के संश्लेषण में एमिनो अम्लों के क्रम को निर्धारित करता है. और इसे संदेशवाहक आरएनए या दूत आरएनए भी कहा जाता है.

2. अभिगमन आरएनए

tRNA इसका काम अणु कोशिका द्रव्य में स्थित एमिनो अम्ल के अणुओ को राइबोसोम तक ले जाने का कार्य होता है. और राइबोसोम पर लगे mRNA पर जुड़कर एमिनो अम्लों अणुओ को पॉलीपेप्टाइड श्रृंखला में जोड़ने का कार्य करता है.

इसके बाद tRNA कोशिका द्रव्य में वापस लौट जाते हैं. और ऐसी कर्म को दोबारा दोहराते है. और इसे ट्रांसफर RNA या अभिगमन आरएनए भी कहा जाता है.

3. राइबोसोमल आरएनए

Ribosomal RNA राइबोसोम में होता है. इसका काम राइबोसोम के सबयूनिट को बनाना होता है. और यह कार्य प्रोटीन अणुओ के साथ जुड़कर करता है.

MRNA और TRNA सक्रियात्मक अणु होते है और इसके बदले RNA सरंचनात्मक अणु होते है. और इस कारण से इनकी संख्या सबसे अधिक पायी जाती है.

कोशिका के RNA के कुल भाग का 80% TRNA होता है, प्रत्येक राइबोसोम का 65% भाग लगभग RRNA और शेष बचा हुआ भाग प्रोटीन से बना होता हैं. 35% होता है.

PHC Full Form

आज आपने क्या सीखा

RNA Full Form in Hindi, RNA ka Full Form, RNA Full Form, RNA का मतलब, RNA का पूरा नाम, RNA की खोज, RNA कहाँ पाया जाता हैं.

इस प्रकार के बहुत से सवाल जिनका उतर हमने इस आर्टिकल में दिया है अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको अब तक सभी प्रकार के जबाब मिल गए होंगे।

मुझे आशा है आपको हमारा आर्टिकल RNA फुल फॉर्म बहुत अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

हमारे आर्टिकल RNA का फुल फॉर्म के बारे में अपना फीडबैक हमारे कमेंट में जरूर दे, और अगर कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट मानी जरूर पूछे।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे.

KFC Full Form in Hindi

FAQ

RNA का पूरा नाम क्या है?

RNA का पूरा नाम “Ribo Nucleic Acid” होता हैं

RNA कहाँ पाया जाता है?

RNA की संरचना DNA की तरह ही होती हैं, RNA कोशिका के अंदर केंद्रक तथा साइटोंप्लाज्म में पाया जाता है।

Sandeep Mittal

मैं संदीप मित्तल (ब्लॉगर और एसईओ विशेषज्ञ) पिछले 5 वर्षों से एसईओ कर रहा हूँ. इस ब्लॉग से मेरा उद्देश्य लोगो तक बहुत सी चीजों के बारे में सही ज्ञान पहुँचाना है. आप हमारे ब्लॉग पर : स्पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी, फुल फॉर्म, राजनीती, एंटरटेनमेंट, इत्यादि के बारे में बहुत ही आसानी से पढ़ पाएंगे।

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published.