TGT Full Form in Hindi | TGT का मतलब क्या है?

Advertisement

आज हम इस आर्टिकल में TGT Full Form in Hindi, TGT Full Form, TGT ka Full Form, TGT का अर्थ, TGT क्या होता है, TGT के लिये योग्यता, TGT कैसे करें, और भी TGT से सम्बंधित बहुत से प्रश्नो के उत्तर हमने इस आर्टिकल में दिया है.

अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते है तो आप TGT फुल फॉर्म के साथ सभी जानकारिओं को प्राप्त कर पाएंगे। और अपने प्रश्नो को पूछ पाएंगे।

आप TGT से सम्बंधित जानकारी के लिए एकदम सही जगह आये है. और आपको TGT की किसी भी जानकारी के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

TGT Full Form in Hindi

TGT Full Form in Hindi “प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक” होता है. इसे ही अंग्रेजी भाषा में “Trained Graduate Teacher” के नाम से जाना जाता है.

T Trained 
G Graduate 
T Teacher

TGT एक ग्रेजुएट छात्र को दिया गया शीर्षक होता है बहुत से लोग इसे एक कोर्स की तरह समझ लेते है.

TGT Full Form

TGT Full Form

Trained Graduate Teacher” TGT का Full Form होता है आपको ऊपर पता चल गया होगा। इसी शब्द को हम अपनी हिंदी भाषा में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के नाम से भी जानते है. “प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक” का हिंदी फुल फॉर्म होता है.

Aids Full Form in Hindi

TGT का मतलब? (Meaning of TGT in Hindi)

कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10 तक के छात्रों को TGT शिक्षक शिक्षा प्रदान करता है मतलब एक TGT शिक्षक इतनी क्लास तक शिक्षा प्रदान करने योग्य होता है.

टीचिंग लाइन में जाने के लिए TGT की आवश्यकता पड़ती है. अगर आप भी टीचर बनना चाहते है तो आपको टीचिंग करने का तरीका सीखना होगा अर्थात अनुभव प्राप्त करना होगा।

जिसके बाद आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10 तक आराम से किसी विद्यालय में स्टूडेंट्स को शिक्षित कर पाएंगे। इसमें इंटरव्यू देने के बाद अगर आप उसमे पास हो जाते है तो आप उसमे चयनित हो जाते है. और उस स्कूल का TGT Teacher रख दिया जाता है.

TGT क्या है? (What is TGT in Hindi)

TGT को टीचर बनने वाले व्यक्ति के लिए बनाया गया है जो व्यक्ति टीचर बनना चाहता है उसके लिए TGT कराया जाता है  टीचर के लिए बचो को पढ़ने की ट्रेनिंग दी जाती है. जिससे वो एक सफल टीचर बन सकता है. ये एक राज्य स्तर की परीक्षा है. TGT एग्जाम को यदि पास कर लेते है तो आप एक स्नातक टीचर बन जाते है.

आपको इसे करने के किसी विषय से  B.Ed का पूरा होना अनिवार्य है अपने विषय में  B.Ed करने के बाद आप उस विषय को पढ़ने का अनुभव प्राप्त करेंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक एजुकेशन सेवा चयन बोर्ड के द्वारा टीजीटी एग्जामिनेशन का आयोजन किया जाता है जिसमे पास होना पड़ता है तभी आप टीजीटी टीचर बन सकते है.

TGT के लिए योग्यता (Eligibility For TGT)

टीजीटी के लिए कुछ निम्न प्रकार की योग्यताये मांगी जाती है. जो कुछ इस प्रकार है.

  1. TGT के लिये आयु सीमा (Age Limit)

TGT उम्मीदवार व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

  1. TGT के लिये शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

TGT के लिए मांगी जाने वाली शैक्षणिक योग्यता कुछ इस प्रकार है.

  • TGT के लिए आप किसी विषय से ग्रेजुएशन की होनी चाहिए अर्थात किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आपका किसी एक विषय का ग्रेजुएशन होना जरुरी है.
  • आपके पास B.ed, M.ed, या BTC इत्यादि का शिक्षक प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है.
  1. TGT के लिये अन्य योग्यताएं (Other Eligibility)

  • TGT की परीक्षा में आपके कम से कम 85% अंक होने चाहिए। अर्थात TGT में पास परीक्षा में 85% अंक से ज्यादा होने चाइये।
  • TGT इंटरव्यू में कम से कम 10% अंको की प्राप्ति जरुरी है.
  • जब आपका TGT कम्पलीट हो जाता है तो आप कक्षा 6th से 10th तक की छात्रों को शिक्षा दे पाएंगे।

Hooking Up Meaning in Hindi

TGT कैसे करें? (How to do TGT)

TGT करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक विषय में ग्रेजुएशन करना पड़ेगा जिसमे आप छात्रों को शिक्षा प्रदान कर सकते है. अगर आप इंग्लिश पढ़ना चाहते है तो आपको अपनी ग्रेजुएशन इंग्लिश विषय में पूरा करना होता है.

ग्रेजुएशन के बाद B.ed करना होता इसी में पूरा करने के बाद Trained Graduate Teacher पूरा हो जाता है और आप TGT बन जाते है और शिक्षा देने योग्य हो जाते है.

TGT द्वारा सिखाये जाने वाले विषय

TGT में कुछ मुख्य प्रकार के विषय पढ़ाये जाते है जो कुछ इस प्रकार है.

  • गणित
  • अंग्रेजी
  • विज्ञान
  • इतिहास
  • भूगोल
  • अर्थशास्त्र
  • क्षेत्रीय भाषा

ये कुछ मुख्य विषय है लेकिन इसके आलावा बहुत से विषय है जिन्हे TGT में पढ़ाया जाता है.

TGT परीक्षा का पैटर्न? (TGT Exam Pattern)

TGT परीक्षा में भी सभी परीक्षा की तरह पहले लिखित परीक्षा करवाई जाती है और बाद में इंटरव्यू होता है.

लिखित परीक्षा दो भागो में होती है जिसमे पहले भाग General Hindi तथा General English  होता है और दूसरे भाग में General Knowledge & Current Affairs, Reasoning Ability, Computer Literacy तथा Pedagogy प्रकार के विषय शामिल होते है.

Later On Meaning in Hindi

TGT शिक्षक का वेतन? (Salary of TGT Teachers)

  • आज TGT शिक्षक को 45,000 से लेकर 47,000 रूपये प्रति माह तक दिए जा रहे है. और आप भी TGT के अब्द शिक्षक बन सकते हैं.
  • TGT के बाद किसी भी प्राइवेट स्कूल में आप बच्चो को शिक्षा प्रदान कर सकते है.

FAQ

टीजीटी कैसे किया जाता है?

TGT करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक विषय में ग्रेजुएशन करना पड़ेगा जिसमे आप छात्रों को शिक्षा प्रदान कर सकते है. अगर आप इंग्लिश पढ़ना चाहते है तो आपको अपनी ग्रेजुएशन इंग्लिश विषय में पूरा करना होता है.

ग्रेजुएशन के बाद B.ed करना होता इसी में पूरा करने के बाद Trained Graduate Teacher पूरा हो जाता है और आप TGT बन जाते है और शिक्षा देने योग्य हो जाते है.

टीजीटी के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

आपके पास B.ed, M.ed, या BTC इत्यादि का शिक्षक प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस आर्टिकल में TGT Full Form, TGT Full Form in Hindi, TGT Ka Full Form, टीजीटी का मतलब, टीजीटी क्या हैं, इस प्रकार के TGT से सम्बंधित जानकारियों को सीखा है.

अगर आपने हमारे आज के आर्टिकल TGT Full Form in Hindi को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो अब तक आपको पता चल गया होगा। यदि अभी भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

आपको हमारी जानकारी कैसे लगी अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे. और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर करे. तांकि और लोग भी इसका फायदा उठा पाए.

इसे और भी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे. और अधिक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज Hindimont को फॉलो करे.

Advertisement

Leave a Comment