USA Full Form in Hindi | USA Ka Full Form क्या होता है?

आज हम आर्टिकल में USA Full Form, USA का अर्थ, USA का मतलब, USA क्या है, USA का पूरा नाम, USA का इतिहास, इनके आलावा भी बहुत से प्रश्नो के उतर हमने इस आर्टिकल में दिए है.

आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद USA फुल फॉर्म की किसी भी जानकारी के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

USA Full Form in Hindi

USA Full Form in Hindi “यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका” होती है. ये अंग्रेजी को हिंदी भाषा में लिखा हुआ है.UK Full Form in HindiOK Means in Hindi

USA Ka Full Form

USA Ka Full Form “United State of America” होता है. ये अंग्रेजी भाषा का शब्द है.

UUnited
SState of
AAmerica

USA के लोगो को अमेरिकन के नाम से जाना जाता है. इसे हिंदी भाषा में अमीरिका कहा जाता है.

USA का हिंदी अर्थ “संयुक्त राज्य अमेरिका” होता है. नाम में राज्य आता है. लेकिन अमेरिका एक विकसित देश है.

यूएसए क्या है? (What is USA in Hindi)

USA विश्व का बहुत विकसित देश है. जिसका पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है. अमेरिका देश अर्थव्यवस्था के तरफ से बहुत ही शक्तिशाली प्रस्तुत हुआ है. इसलिए अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा तीसरा देश है. जिसकी कुल जनसँख्या लगभग 325 मिलियन है. वहीँ क्षेत्रफल के मामले में अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा देश है.

अमेरिका देश में न्यूयॉर्क शहर है. जिसमे पुरे अमेरिका से अधिक जनसँख्या है. इस विस्तृत क्षेत्र में आपको वायु विविध मिलेगी। अमेरिका देश में कुल 50 राज्य और स्वशासित क्षेत्र की बात करे तो कुल 5 स्वशासित क्षेत्र है.

आयात और निर्यात (Import and Export)

USA देश विश्व का विकसित देश होने के कारण इसकी सुरक्षा जरुरी है. जिसके लिए USA के पास बहुत बड़ी सेना है. और विश्व में आयात की दृस्टि से सबसे अधिक आयात करने वाला (आयातक) देश अमेरिका है.

पहले चीन लेकिन अब अमेरिका 30.5 करोड़ की बहुत विशाल जनसँख्या के साथ एक शक्तिशाली देश हैं. और निर्यात में अमेरिका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है. अमेरिका में सन 2010 के अनुसार 80% तक शहरीकरण हो चूका था. लेकिन इसके बाद भी लगातार काम जारी है.

अमेरिका का नाम (Name of America)

4 जुलाई सन 1776 को घोषणा पात्र में थॉमस पेन के द्वारा देश का नाम ‘संयुक्त राज्य अमेरिका’ प्रयुक्त किया गया.

अमेरिका भी England के द्वारा गुलाम रह चूका है. 15000 साल पहले एशिया से नार्थ अमेरिका की तरफ पलायन किया गया था। ये सबसे पहले पलायन था. और 16वीं शताब्दी के बाद लोगो ने बसना शुरू किया।

USA की जलवायु (Climate)

अमेरिका में जलवायु के सत्तर से अमेरिका को प्रतिष्ठित देश और बहुत मानव अनुकूलित कहा जाता है. ये उसके जलवायु के कारण ही होता है. और USA देश एक सभी देशो के मध्य पुराना देश है.

USA विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का संस्थापक है. USA देश में मानव की समृद्धि के लिए अच्छे से भूमि का निर्वहन किया जाता है. USA विश्व में पहले स्थान पर है. वो अर्थव्यवस्था और जीडीपी दोनों में है.

यूएसए की राजधानी (Capital of USA)

USA देश की राजधानी वाशिंगटन डी.सी हैं. United State of America में वाशिंगटन डी.सी को मैरीलैंड राज्य से अलग करके बनाया गया है. ये सुनने में किसी राज्य का हिस्सा लग सकता है लेकिन ऐसा नहीं है. और ये पोटोमैक नदी के पास स्थित है.

USA का क्षेत्रफल? (Area of USA)

USA 98 लाख वर्ग किलोमीटरके क्षेत्रफल में फैला हुआ है. United State of America देश विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश सिद्ध होता है.

USA की भाषा? (USA Language)

अमेरिका देश में कुल 50 राज्य है. और वहां पर लगभग सभी लोगो द्वारा अमेरिकन अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि सन 2010 के अनुसार 250 मिलियन लोग जो अमेरिका की कुल आबादी में से है उनके द्वारा अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है.

अमेरिका की कुल आबादी में से 12% लोगो द्वारा स्पेनिश भाषा बोली जाती है. जो अमेरिका में अधिक बोले जाने वाली दूसरी भाषा है. अमेरिका में 32 राज्यों में अंग्रेजी बोली जाने के कारण सरकार द्वारा अंग्रेजी भाषा को राष्ट्रिय भाषा घोषित किया गया है.

अमेरिका देश में 10 साल से छोटे बच्चो को घर में अंग्रेजी भाषा को बोलना सिखाया जाता है. और वो शुरू से अंग्रेजी भाषा सिखने के कारण अंग्रेजी भाषा में बहुत अच्छे होते है.

USA की कुल जनसंख्या?

USA देश 30.4 करोड़ जनसंख्या के साथ बहुत शक्तिशाली देश है लेकिन ये चीन और भारत के बाद तीसरे स्थ पर आता है.

USA में धर्म

अमेरिका में ज्यादातर लोग धर्म जैसी चीजों में विश्वास नहीं करते है. और लगभग 55% लोग महीने में चर्च में जाते है. और देश में हिंदू, यहूदी, इस्लाम तथा बौद्ध जैसे धर्म के लोग भी मौजूद है.

अमेरिका की कुल आबादी में से 22% लोगो द्वारा धर्म को मानने से इंकार किया गया. उनका कहना है की आज की दुनिया में धर्म जैसा कुछ नहीं होता है. लकिन कुछ लोगो का कहना है. की धर्म हमारे जीवन में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है.

लेकिन कानून तोर पर किसी को भी अपना धर्म अपनाने की अनुमति है. और वो खुल के जी सकता है.

USA का इतिहास (History of USA)

अमेरिका देश के इतिहास की बात करे तो अमेरिका देश में 15000 साल पहले रहने वाला व्यक्ति साइबेरिया नामक स्थान से आया था. अमेरिका में क्लोविस संस्कृति सबसे पुरानी है. अमेरिका में रहने वाले लोगो के द्वारा क्लोविस संस्कृति को अपनाया गया था.

इसके आलावा बहुत सी संस्कृतियां प्रचलित हुई. जिसमे दक्षिण पूर्व क्षेत्र में सबसे प्रचलित मिसीसीपीएन संस्कृति थी. अमेरिका देश टाइम के साथ बहुत विकसित होता चला गया है.

जिसमे संस्कृति के मामले में मुख्य रूप से भूमिका निभाता है. आज तक पुरानी संस्कृति को बना के रखा है. और आज भी टाइम के अर्थव्यवस्था अच्छा करता चला जा रहा है. और आने वाले समय में और भी शक्तिशाली देश बन जायेगा। Wiki

FAQ

यूएसए Full Form in Hindi?

USA Full Form in Hindi “यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका” होती है. ये अंग्रेजी को हिंदी भाषा में लिखा हुआ है.

USA की जलवायु (Climate)?

USA देश में मानव की समृद्धि के लिए अच्छे से भूमि का निर्वहन किया जाता है. USA विश्व में पहले स्थान पर है. वो अर्थव्यवस्था और जीडीपी दोनों में है.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस आर्टिकल में USA Full Form, USA का फुल फॉर्म, USA का अर्थ इस प्रकार के बहुत से प्रश्नो के उत्तर को जाना है.

यदि आपके पास USA फुल फॉर्म से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. हम जल्द ही उसका जबाब देने की कोशिश करेंगे।यदि आपको हमारी आज की जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

इस प्रकार की और भी महत्वपूर्ण जानकारिओं के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे और अधिक जानकरी के लिए हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करे.

Leave a Comment