B Pharma Full Form in Hindi | बी फार्म का फुल फॉर्म क्या है

B Pharma Full Form in Hindi, B Pharma का फुल फॉर्म, B Pharma क्या होता है, B Pharma से सम्बंधित बहुत से प्रश्नो के बारे हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है.

आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़कर B Pharma से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके बाद आपको B Pharma फुल फॉर्म से सम्बंधित जानकारी के लिए कहीं और जाने की जरुरत नहीं। अगर आप B Pharma जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आये है तो आप एकदम सही जगह आये है.

B Pharma Full Form in Hindi

B Pharma Full Form in Hindi “Bachelor of Pharmacy” होता है. B Pharma एक मेडिकल कोर्स होता है.

B Pharma का कुल समय 4 साल का होता है मतलब आपको चार साल लग जाते है ऐसे करने में आप B Pharma करने के बाद डिग्री प्राप्त कर सकते है.

B Bachelor of
Pharma Pharmacy

Later on Meaning in Hindi

B Pharma Ka Full Form

B Pharma का हिंदी में फुल फॉर्म “फार्मेसी स्नातक” होता है जो अंग्रेजी शब्द का हिंदी शब्द है.

  • बी-फार्मा (B-Pharma) – फार्मेसी स्नातक

बी-फार्मा क्या है? (What is B-Pharma in Hindi)

बी फार्मा एक मेडिकल सम्बंधित मेडिसिन कोर्स होता है. जिसमे कुल 8 सेमेस्टर होते है  प्रतिवर्ष 2 सेमेस्टर होते है. और कुल 4 साल में बी फार्मा कोर्स कर सकते है. फार्मेसी मैंआपकी ग्रेजुएशन हो जाती है और आप दवाइया बनाना और उनकी टेस्टिंग के काबिल हो जाते है. फार्मेसिस्ट बनने के लिए आप बी फार्मा का कोर्स कर सकते है.

बी फार्मा कितने साल का होता है (Duration of B Pharma Course)

बी फार्मा कोर्स 8 सेमेस्टर के साथ 4 साल का होता है जिसमे हर साल 2 सेमेस्टर करवाए जाते है. और 4 साल में 8 सेमेस्टर कराये जाते है और आप 4 साल बाद बी-फार्मा की डिग्री प्राप्त कर सकते है.

बी-फार्मा कोर्स मुख्य रूप से मेडिसिन बनाने और उन्हें टेस्ट करना और मेडिकल रिलेटेड कार्यो के लिए बी-फार्मा का कोर्स किया जाता है. बी-फार्मा कोर्स को रेगुलर मोड से ही किया जा सकता है.

बी फार्मा का कोर्स करने के लिये योग्यता

बी फार्मा कोर्स के लिए कुछ योग्यताएँ मांगी जाती है जो कुछ इस प्रकार है.

Leave a Comment