LKG Full Form in Hindi | LKG का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है

LKG Full Form in Hindi , LKG का फुल फॉर्म क्या होता हैं, LKG Full Form, एल. के. जी. क्या हैं, LKG का पूरा नाम, LKG का अर्थ, LKG का मतलब, इत्यादि जैसे सवालों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

अगर आप LKG के सम्बंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए ह तो आप एकदम सही जगह आए है.

हम इस आर्टिकल में LKG  से सम्बंधित बहुत सी जानकारिया देने वाले है आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपके पास LKG से सम्बंधित कोई भी प्रश्न नहीं बचेगा।

ETC FULL FORM

LKG Full Form in Hindi

LKG की फुल फॉर्म “Lower Kindergarten” होती हैं, ऐसे शार्ट में LKG बोला जाता है इसे हम हिंदी भाषा में ‘बाल विहार’ के नाम से जानते हैं। अर्थात Lower Kindergarten को हम हिंदी में ‘बाल विहार’ भी बोला जाता हैं।

सभी छोटे बच्चो की पढाई की शुरुआत Lower Kindergarten (LKG) से ही होती है

इसलिए हम इसे ऐसे बोल सकते है की हर बच्चे की पढ़ाई की शुरुआत LKG से होती है

LKG Full Form

एल. के. जी. की फुल फॉर्म “Lower Kindergarten” होती हैं तथा LKG को हम हिंदी में बाल विहार के नाम से भी जानते हैं, बाल विहार को ही एल. के. जी. का हिंदी फुल फॉर्म भी कह सकते हैं। 

  • L – Lower
  • K – Kinder
  • G – Garten

एल. के. जी. की फुल फॉर्म “Little Kinder garten” भी होती हैं जिसे हम हिंदी भाषा में ‘छोटे बाल विहार’ के नाम से जानते हैं। 

  • L – Little 
  • K – Kinder
  • G – Garten

LKG का मतलब

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर अबतक आपको पता चल गया होगा की LKG की फुल फॉर्म Lower Kindergarten होती हैं तथा इसे हिंदी में बाल विहार के नाम से भी जाना जाता हैं। 

दोस्तों यदि में आपको Lower Kindergarten (LKG) का मतलब आसान शब्दों में बताऊँ तो इसका सरल भाषा में मतलब “Garden For The Children” भी होता है जिसका हिंदी भाषा में बच्चों का बाग भी कहा जाता है .

आप LKG को इस प्रकार से भी समझ सकते हैं कि यह एक ऐसा बाग होता है जहां पर छोटे-छोटे बच्चे खेलते है और अपनी Preschool Education Activity जैसे Drawing, Playing, Singing तथा सामाजिक संपर्क (Social Interaction) को सीखते हैं।

VIP FULL FORM

LKG क्या हैं (What is LKG)

LKG Full Form

LKG ऐसे जगह जहा बच्चे खेलते कूदते है और जहा से उनकी शिक्षा की शुरुआत होती है. जब किसी बचे को स्कूल भेजा जाता है तब उससे सबसे पहले LKG में ही बिठाया जाता है. LKG  में बच्चो की पढाई शुरुआत होती हैं इसमें 4 -5 साल के बच्चे होते है.

LKG में कितने साल के बच्चे आते है ये मातापिता पर आधारित करता है की वह बच्चे को कब स्कूल में भेजते है. एल. के. जी. में पढ़ाया नहीं जाता क्योंकि इनमे बहुत ही छोटे बच्चे होते ह जिनमे समझ नहीं होती अत इन्हे पढ़ना मुश्किल है.

इस क्लास में बच्चो को उठना बैठना वह अच्छे से बोलना सिख्या जाता है और पेंसिल से कॉपी पर लाइन मारना इस प्रकार के कुछ प्रकियांए करवाई जाता है. बच्चो को घर से बहार रहने की आदत डालने के लिए LKG  में बिठाया जाता है.

PHD Full Form in Hindi

LKG कितने साल की होती हैं

  • LKG 1 साल की होती है, जब कोई बच्चा पहली बार स्कूल आता है तो उसे LKG में ही बिठाया दिया जाता है। 
  • LKG में बच्चे एक साल तक पढ़ते हैं तथा उसके बाद उन्हें Upper Kinder Garten (UKG) में डाल दिया जाता है।
  • बच्चों को पहली क्लास (1st स्टैंडर्ड) में जाने से पहले उन्हें 1 साल LKG तथा 1 साल UKG में रहना पड़ता है। 

ज्यादातर बच्चे शुरुआत में 3-4 साल Pre-Primary School (Class) में अध्ययन करते हैं जिससे कि वें किसी प्राइमरी स्कूल के 1st Standard में बिना किसी परेशानी के पढ़ाई कर सकें, आज के समय में भारत के सभी स्कूलों में प्राइमरी शिक्षा अनिवार्य हो गई है।

प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को Nursery, LKG तथा UKG की पढ़ाई करवाई जाती है, इन क्लास रूम में बच्चों को सवतंत्र करने के लिए कुछ एक्टिविटीज करवाई जाती है.

इसमें बच्चों को खुद से कपड़े पहनने का तरीका, सही प्रकार से खाना खाने का तरीका, सफाई से रहना, बोलने का तरीका किस प्रकार किसी से बात करनी है तथा ऐसे ही और बहुत सी प्रकार की गतिविधियों को सिख्या जाता है.

LKG का इतिहास

पहली बार किंडरगार्टन (Kindergarten) शब्द का प्रयोग सन 1984 ईस्वी में जर्मनी के फ्रेडरिक फ्रोबेल (Friedric Frobel) के द्वारा किया गया था. और सन 1837 में ब्लास्टेनबर्ग में बनाये गया था.

Kindergarten जर्मन का शब्द है जिसका मतलब “Garden For The Children” होता है। 

किंडरगार्टन की शुरुआत उन बच्चों को संभालने के लिए की गयी थी जिनके माता पिता काम से घर से बहार रहते है और बच्चो की देखभाल नहीं कर सकते।

UKG Full Form in Hindi

UKG का फुल फॉर्म Upper Kindergarten बोला जाता हैं, इसे हम हिंदी में ‘उच्च बाल विहार’ भी कहा जाता हैं।

यूकेजी में ज्यादातर छोटे बच्चें होते है जिनकी उम्र 4 ,5 , से 6 साल तक के बच्चे होते है , LKG में 1 साल शिक्षा पूरी होने के बाद UKG में पढ़ाया जाता है.

जब कोई बच्चा स्कूल में पहली बार आता है तो उसे LKG में प्रवेश दिया जाता है यहां पर बच्चों को 1 वर्ष का अध्ययन कराया जाता है, जब बच्चे LKG की पढाई पूरी कर लेता हैं तो 1 वर्ष के बाद उन्हें यूकेजी में प्रवेश दिया जाता है।

LKG में लिखित तथा मौखिक परीक्षा होती है और उसके मूल्यांकन के बाद सफल होने के बाद उसे UKG में प्रवेश दिया जाता है

प्री-प्राइमरी (Pre Primary)

प्री प्राइमरी किसी बच्चे के जीवन की वो नींव होती है जिससे उसका ज्ञान कौशल तथा व्यवहार को देखा जाता है, पूर्व प्राथमिक शिक्षा को पूरी होने के बाद बच्चों को प्राथमिक चरण में भेजा जाता है। यदि बच्चा प्राथमिक शिक्षा ढंग से न ले तो उसका जीवन भी बर्बाद हो सकता है. प्राथमिक शिक्षा सबसे पहला चरण होता है. जहा पे बच्चो को सक्षम बनाकर उनमे उच्च आदर्शो को डाला जाता है

पूर्व प्राथमिक चरण में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी आदि होते है यूकेजी तथा एलकेजी को किंडरगार्टन स्टेज के नाम से भी जानते है। यहां पर बच्चों को कई प्रकार की स्कूली और शारीरिक गतिविधियों के बारे में बताया जाता है.

जिससे बच्चे का तेजी से और स्वतंत्र रूप से विकास किया जा सके. ऐसा माना जाता है कि पूर्व प्राथमिक चरण में की गई गतिविधियां बच्चों के जीवन के विकास और सहायता गुणों को विकसित करती है.

इसमें बच्चो को स्वयं भोजन ग्रहण करना और कपड़ो को पहनना, स्वच्छता बनाये रखना ऐसी बहुत स अच्छी अच्छी आदतों के बारे में सिखाया जाता है. जिससे उनके व्यव्हार में भी सुधार आता है अब लगभग प्रत्येक देश में स्कूल प्रणाली में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को अनिवार्य रूप में कर दिया गया है। 

MBBS Full Form

आज आपने क्या सीखा

हमने आज इस आर्टिकल में एलकेजी से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया है. एल. के. जी. Full FormLKG Full Form in Hindi , LKG फुल फॉर्म, LKG ka Full Form, एलकेजी का मतलब, एलकेजी कितने साल का होता हैं, LKG का इतिहास और ऐसी बहुत सी जानकारियां आपने प्राप्त की हैं.

हमने इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है अगर उससे आलावा आपके पास कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो ऐसे सपने मित्रो के साथ भी शेयर करे.और ऐसी जानकारिया पाने के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont को विजिट करते रहे.

Leave a Comment