Tally Full Form in Hindi | Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण किसने किया

Tally Full Form , Tally ka Full Form, Tally Full Form in Hindi, Tally क्या हैं, Tally के फायदे, Tally का इतिहास, Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण, ऐसे बहुत से सवाल जो Tally से सम्बंधित है.

हमने उन सभी का जवाब इस आर्टिकल में बहुत ही विस्तारित रूप में दिया है. जिसे आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़कर प्राप्त के सकते है.

यदि आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते है. तो इसके बाद आपको Tally फुल फॉर्म से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़े

Tally Full Form in Hindi

Tally Full Form

आप Tally की फुल फॉर्म के साथ साथ आप ये भी जानना चाहते होंगे की Tally क्या है तो हम आपको बता दे जिस प्रकार सभी कामो के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है. और आज जिस प्रकार कंप्यूटर का विकास हो रहा है उसी प्रकार आज हर डिजिटल काम के लिए बनाया जा रहा है।

Tally भी एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल अधिकतर बैंकिंग में किया जाता है. ये भी दूसरे सॉफ्टवेयर की तरह एक सॉफ्टवेयर है. आगे हम Tally के बारे में और भी बहुत जानकारी प्राप्त करने वाले है.

Tally Ka Full Form

Tally Full Form in hindi (Tally Full Form) “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता हैं जिसे हम हिंदी भाषा में ‘ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स’ से जानते हैं।

T Transactions
A Allowed
L Linear
L Line
Y Yards

Tally एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है. जिसे बैंकों में कस्टमर्स के हिसाब को स्टोर किया जाता है उनके लेनदेन को रखने के लिए इस्तेमाल होता है.

Tally Full Form in Hindi

आपको यह पता चल गया होगा Tally का फुल फॉर्म “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता हैं। लेकिन Transactions Allowed in a Linear Line Yards Tally का इंग्लिश फुल फॉर्म है लेकिन हम इसका हिंदी फुल फॉर्म भी जानेंगे।

Tally (Transactions Allowed in a Linear Line Yards) को हम हिंदी भाषा में उच्चारण ‘लेन-देन अनुमति की लीनियर लाइन यार्ड्स’ होता हैं

टैली (Tally) लेन-देन अनुमति की लीनियर लाइन यार्ड्स

Tally को एकाउंटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे फोटोशॉप से फोटो एडिटिंग का काम होता है ऐसी प्रकार सभी सॉफ्टवेयर अलग अलग कामो के लिए बने है. Tally एकाउंटिंग को बहुत ही तेज गति और एक्यूरेसी के साथ करता है. और इसलिए Tally का इस्तेमाल होता हैं.

Tally क्या है?

Tally पूरी दुनिआ भर में बहुत ही लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है जिसे एकाउंटिंग के इस्तेमाल करते है. जिसका निर्माण Tally Solution Pvt Ltd के द्वारा किया गया था. जो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है.

आज बिज़नेस चाहे छोटा हो या बड़ा पर सभी आज हिसाब लिखने के लिए कॉपी का इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है. और tally एक सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर है जो इस तरीके से लिखने वाले सभी हिसाब को डिजिटल और आसान तरीके से करने में बहुत ही मदद प्रदान करता है. (1)

Tally का उपयोग भारत के आलावा बहुत से देशो में इस्तेमाल हो रहा है और बहुत से लोग आज भी इंटरनेट पर सर्च करते है और tally को चुनकर अपने बिज़नेस को आसानी से मैनेज करते है.

Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण

टैली सॉफ्टवेयर का निर्माण Tally Solutions Pvt. Ltd के द्वारा किया गया है. यह एक भारतीय प्राइवेट कंपनी है. जिसका मुख्यालय बंगलोरे में स्थित है. इसके आगे टैली के इतिहास के बारे में भी जानेंगे।

टैली का इतिहास

Tally Solutions Pvt. Ltd कंपनी की स्थापना सन 1986 में श्याम सुंदर गोयंका के द्वारा की गयी थी.

श्याम सुंदर गोयंका खुद एक मिडिल क्लास फॅमिली में रहते थे और वो एक व्यापारी का काम करते थे और वो एक कंपनी को माल भेजते थे. वो textile कंपनी को Machine तथा Raw Material भेजते थे. और उन्हें हिसाब रखने में बहुत परेशानी होने लगी.

उसके बाद श्याम सुंदर गोयंका ने अपने बेटे के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर बनाने का सोचा जो अकॉउंटिंग में सहायता कर सके तभी उन्होंने एक सॉफ्टवेयर को बनाया जिसे पहले MS-DOS के नाम से जानते थे। उसके बाद ठीक दो साल बाद सन 1988 को इस सॉफ्टवेयर का नाम MS-DOS से बदलकर टैली रख दिया गया. और इसके बाद 1999 को इसका नाम फिर से बदला गया और Tally Solutions रखा गया.

2016 तक इस सॉफ्टवेयर को 2 मिलियन के लगभग लोग इस्तेमाल करने लगे और तभी सन 2017 में Tally Solutions Pvt. Ltd. ने अपने सॉफ्टवेयर का एक ऐसा वर्जन लॉन्च किया जो GST अपडेटेड था.

टैली के नये फीचर्स

अभी Tally ने Tally erp 9 एक नया वर्जन लांच किया है और समय समय पर नए नए वर्जन को Tally लांच करता रहता है और इसलिए Tally का इस्तेमाल दूसरे सॉफ्टवेयर के मुकाबले अधिक किया जाता है. और टैली एकाउंटिंग कि फील्ड सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर माना जाता है.

Tally के हर एक अपडेट के बाद आपको इसके निचे एक नोट लिखा मिलेगा जिसमे लिखा होता है की आप इस सॉफ्टवेयर को बिना किसी परेशानी के इनस्टॉल कर सकते है. और आप ऐसे इनकी ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है.

Tally का Headquarter

टैली का Headquarter Bangalore, karnataka (India) में स्थित हैं।

Tally सॉफ्टवेयर के फायदे?

Tally एक बिज़नेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर जो बहुत ही आसानी से बिजनेस को मैनेज करता है.

टैली के बहुत सारे फायदे जो निम्न प्रकार से है.

  • पेमेंट एंट्रीज को स्टोर करने के लिए Tally का इस्तेमाल होता है.
  • Receipt एंट्रीज के लिए Tally का इस्तेमाल।
  • Purchase की बिलिंग के लिए Tally का उपयोग करना।
  • Tally का मुख्य इस्तेमाल सेल्स की एंट्रीजका रिकॉर्ड स्टोर करने के लिए किया जा सकता है.
  • रिकॉर्डिंग
  • Ratio Analysis
  • Accounting
  • Billing
  • Payroll
  • Inventory

टैली एकाउंटिंग कोर्स कैसे करें?

आप टैली एकाउंटिंग कोर्स अपने किसी नजदीक कंप्यूटर सेण्टर से कर सकते है जहां आपको टैली एकाउंटिंग कोर्स को बहुत ही डिटेल्स में करवाए। या किसी टैली एकेडमी से आप tally सिख सकते है.

हर एक कंप्यूटर सेण्टर आपको Tally नहीं सीखा सकता आप किसी भी सेण्टर ज्वाइन करने से पहले आप एक डेमो क्लास की सहायता से देखे अगर आपको समझ आये तभी आप ज्वाइन करे.

अगर आप किसी अच्छी अकेडमी से Tally का कोर्स करते है. तो आपको Tally पूरा होने पर सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

टैली कोर्स की फीस

Tally कोर्स की फीस सभी सेण्टर पर अलग अलग होती है तो ये आपके ऊपर निर्भर करता है. की आप कैसे कंप्यूटर सेण्टर से टैली का कोर्स करते है  फैसिलिटीज है.

हम आपको एक अंदाजा दे सकते है. अगर आप Tally कोर्स को किसी अच्छे सेण्टर से करते है तो आपकी फीस 10000 से लेकर 15000 तक हो सकती है. ये हमने आपको औसतन फीस का बताया है फीस ऊपर निचे हो सकती है पहले आप पता कर ले.

टैली कोर्स कितने समय का होता है?

Tally कोर्स 3 महीने का होता है. इसमें सबसे पहले आपको बेसिक जानकारी दी जाती है. और आपको आफ्टर बेसिक इसकी एडवांस जानकारी सिखाया जाता है. आपको Tally का कोर्स करने के बाद आप आराम से अकॉउंटिंग का काम कर सकते है.

टैली कोर्स के बाद का वेतन?

आपके मन में अभी प्रश्न है की आप Tally का कोर्स करने के बाद अगर कहीं पर आप जॉब करते है तो आप कितना कमा सकते है. तो हम आपको बता दे Tally के बाद आप एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते है.

इसमें औसतन सैलरी 8000 से लेकर 10000 तक प्रतिमाह मिल जाती है लेकिन ये आप जहां पर नौकरी करेंगे उस पर निर्भर करता है की वो कितनी सैलरी देते है.

इसमें आप जैसे जैसे काम करते रहते है उसी प्रकार आपको ज्यादा एक्सपीरियंस होता रहता है और आगे आपको ज्यादा सैलरी मिलने लग जाती है. लगभग 20000 से 25000 आराम से मिलती है.

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में Tally Full Form, Tally ka Full Form, Tally Full Form in Hindi, Tally क्या है, Tally कोर्स के बाद वेतन, Tally का अर्थ, Tally का फायदा, Tally का इस्तेमाल, ऐसे बहुत से सवालो को हमने इस आर्टिकल में बताया है.

अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो अब तक आपको Tally Full Form से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर अभी भी आपके पास कोई Tally से सम्बंधित प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

अगर आपको Tally Full Form in Hindi आर्टिकल पसंद आया तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. टंकी वो भी इसका फायदा उठा पाए.

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे.

FAQ

Tally Ka Full Form क्या है?

Tally Ka Full Form (Tally Full Form) “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता हैं जिसे हम हिंदी भाषा में ‘ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स’ से जानते हैं।

Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण किसने किया?

टैली सॉफ्टवेयर का निर्माण Tally Solutions Pvt. Ltd के द्वारा किया गया है. यह एक भारतीय प्राइवेट कंपनी है. जिसका मुख्यालय बंगलोरे में स्थित है. इसके आगे टैली के इतिहास के बारे में भी जानेंगे।

टैली की स्थापना कब हुई?

Tally Solutions Pvt. Ltd कंपनी की स्थापना सन 1986 में श्याम सुंदर गोयंका के द्वारा की गयी थी.

Leave a Comment