DP Full Form in Hindi | DP क्या होती है?

DP Full Form in Hindi, DP क्या है, DP का मतलब, DP कैसे बदले, फेसबुक पर DP कैसे बदले। ऐसे बहुत से सवाल जिनके बारे में अक्सर लोगो को नहीं पता लेकिन आज हम जानेंगे। और इसके साथ DP के बारे में और भी जानकारियां।

अगर आप भी DP से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आये है तो आप एकदम सही जगह पर आये है. आपको यहां DP के बारे में बहुत सी जानकारियां मिलेंगी।

अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते है तो आपको DP के बारे में और जानकारी के लिए कहीं और जाने की आवशयकता नहीं पड़ेगी।

DP Full Form in Hindi

DP फुल फॉर्म हिंदी में “Display Picture” होता है. आज हर एक सोशल प्रोफाइल हो या कोई भी वहां पर DP जरूर लगती है. एक फोटो जिससे अपन DP सेट कर सकते हैं.

DDisplay
Ppicture 

फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इन सभी को सभी लोग इस्तेमाल करते है इसलिए जब भी आप अपनी प्रोफाइल पर फोटो लगते हैं. वो अस डिस्प्ले पिक्चर लगाते है तो वो DP होता है जो आपकी आईडी पर दिखाई देता हैं.

Display Picture और Profile Picture दोनों एक नहीं होते इनमे अंतर होता हैं.

DP क्या है?

DP आपकी सोशल प्रोफाइल्स पे लगाने वाले डिस्प्ले पिक्चर होता हैं. जिसे कुछ लोग प्रोफाइल पिक्चर भी बोल देते है लेकिन दोनों अलग अलग होते है. अगर आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम इन तीनो में से किसी एक का इस्तेमाल करते हो तो आपको DP के बारे में जरूर सुना होगा या पता होगा। DP में हम अपनी पिक्चर के आलावा कोई भी पिक्चर अपलोड कर सकते है.

अगर कोई आपकी आई दि ढूँढना चाहता हैं तो वो आपका नाम डालेगा और उस नाम से बहुत आईडी होती है लेकिन वो आपकी पिक्चर देखकर कर आईडी को आसानी से ढूंढ सकता है

Whatsapp DP कैसे बदले (How to change Whatsapp DP)

Whatsapp पर अपनी DP को बदलने के लिए इन सभी चरणों का पालन ​​कर सकते है.

  • सबसे पहला चरण व्हाट्सप्प ओपन करे.
  • उसके बाद ऊपर के तीन डॉट्स पर क्लिक करे.
  • क्लिक करते ही Options में से सेटिंग पर क्लिक करना है. उसके बाद पिक के पास अप ऐरो का निशान होगा जिससे इमेज को अपलोड कर सकते है.
  • उसके बाद एक कैमरा के आइकॉन जैसे इंटरफ़ेस होगा जिसपर क्लिक करके पिक को अपलोड कर सकते है. अपलोड करते ही दोने ऑप्शन पर क्लिक करे. और आपकी DP चेंज हो जाएंगी।

Facebook DP Kaise Change Kare

फेसबुक की DP भी कुछ स्टेप्स के साथ चेंज कर सकते हैं. जो इस प्रकार है.

  • पहले चरण में फेसबुक ओपन करना होता है.
  • फिर साइड में दिख रही डॉट्स पर क्लिक करे. View Your Profile ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • उसके बाद कैमरा के तरह दिखने वाले ओप्शन पर टेप करना होगा।
  • अगले चरण में अपलोड फोटो पर क्लिक करके फोटो को अपलोड करना होता है.
  • क्लिक करते ही गैलरी में एंटर हो जाओगे उसमे आपको अपनी मन पसंद फोटो चुननी होती है जिससे आप DP सेट करना चाहते है.
  • फोटो को चुनकर आप Update बटन पर क्लिक करे. और आपकी DP चेंज हो जाएगी।

DP के लाभ? (Advantages of DP)

अगर हम किसी अपने जानने वाले को मेसेज करते है तो वो आदमी बहुत ही आसानी से हमारी DP को देखकर हमारी पहचान कर लेगा जिसे हमें अपने बारे में बताना नहीं पड़ेगा।

इसके आलावा सोशल साइट्स जहां पर हर नाम से आईडी को खोजते है वहां पर एक नाम से बहुत से लोगो की आईडी होती है और हमारी आईडी कोई खोजता है तो उससे आई खोजने में परेशानी होगी यदि हमारी DP लगी होगी तो वो आसानी से आईडी खोज लेगा।

DP से हानि? (Disadvantages of DP)

अगर आप किसी को बिना बताये मेसेज करना चाहते है तो वो व्यक्ति आपको आपकी आईडी पर लगाई हुई DP से पहचान लेगा। और उसको आसानी से आपके बारे में पता चल जायेगा। अगर कॉल करते है तो वो आपके नंबर को सेव करने व्हाट्सप्प आईडी से आपकी DP देख सकता है.

इसे भी पढ़े
  • KYC Full Form in Hindi
  • Google Full Form in Hindi
  • Gmail Full Form in Hindi
  • PGT Full Form in Hindi
  • आज आपने क्या सीखा

    आज हमने इस आर्टिकल में DP Ka Full Form, इसके आलावा बहुत से DP से संबधित सवालों के जवाब दिया है जिन्हे आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़कर प्राप्त कर सकते है

    अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा है तो अब तक आपको  DP Full Form in Hindi के बारे में पता लग गया होगा अगर अभी भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

    अगर आपको हमारी जानकारी अच्छा लगा तो आप इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया पर और दोस्तों के साथ जरूर साझा करे तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

    ऐसी ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont के फसबुक पेज को फोलोव करे
    धन्यवाद | Hindimont.in

    FAQ

    DP क्या है? (What is DP in HIndi)

    DP आपकी सोशल प्रोफाइल्स पे लगाने वाले डिस्प्ले पिक्चर होता हैं.

    DP Full Form in Hindi?

    DP फुल फॉर्म हिंदी में “Display Picture” होता है. आज हर एक सोशल प्रोफाइल हो या कोई भी वहां पर DP जरूर लगती है.

    DP से हानि? (Disadvantages of DP)

    अगर आप किसी को बिना बताये मेसेज करना चाहते है तो वो व्यक्ति आपको आपकी आईडी पर लगाई हुई DP से पहचान लेगा। और उसको आसानी से आपके बारे में पता चल जायेगा।

    Leave a Comment