Gmail Full Form in Hindi | Gmail क्या है

Gmail Full Form in Hindi, Gmail Full Form, Gmail क्या है, Gmail का उपयोग, Gmail का अर्थ, Gmail किसने बनाया, Gmail फीचर्स। ऐसे बहुत से सवाल जो Gmail से सम्बंधित है. हमने इस आर्टिकल में उसका जवाब बहुत ही विस्तारित रूप में दिया है.

जिसे आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़कर प्राप्त कर सकते है. आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Gmail Full Form in Hindi

आपने Gmail के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे जीमेल के बारे पता नहीं है. लेकिन आप सब जीमेल को अपनी रोज की जिंदगी में इस्तेमाल जरूर करते है लेकिन उसकी फुल फॉर्म के बारे में नहीं पता होगा तो आज हम जानेंगे।

Gmail का पूरा नाम गूगल मेल है और ऐसे गूगल द्वारा शुरू किया गया था. इसके साथ ही जीमेल को बाकि सभी मेल सर्विस से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जिसके माध्यम से लोग ईमेल भेजते है.

GGoogle
MailMail

जीमेल की स्थापना (Establishment of Gmail)

1 अप्रैल सन 2004 में स्थापना की गयी थी जिसे Paul Buchheit के द्वारा बनाया गया था. जब जीमेल को स्थापित किया गया था तब जीमेल को गूगल के कर्मचारी ही इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन कुछ समय बाद 7 अप्रैल 2007 को जीमेल सर्विस को फ्री और सार्वजानिक कर दिया गया. जिसे आज हम सभी इस्तेमाल कर रहे है.

Gmail क्या है? (What is Gmail in Hindi)

जीमेल एक ऐसी सर्विस है. जिसे हम किसी से चाट करने और फोटो वीडियो कोई डाटा भेजने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. जो की गूगल की तरफ से एक फ्री सर्विस है. जिसे पुरे विश्व में अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है.

जब जीमेल की शुरुआत हुई थी. तब इसका फ्री स्टोरेज 1 GB था लेकिन इस उसके बाद बढ़ाया गया और अब 15GB फ्री में स्टोरेज दिया जाता है. जो की इसे और भी पॉपुलर बनता है. आज जीमेल को 1.5 बिलीयन यूजर से भी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है और दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है. एक फ्री यूजर एक दिन में जीमेल से 500 कर सकता है.

जीमेल के फीचर्स? (Features of Gmail)

जीमेल अपने फीचर्स के कारण सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ है. और आज ईमेल के लिए जीमेल को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

  • जीमेल को कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है. क्योंकि का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान और सरल हैं. जिससे यूजर को कोई परेशानी नहीं होती।
  • जब कोई व्यक्ति आपको ईमेल में कुछ भेजता है. तब आपको ईमेल रसिव होते ही जीमेल उससे पहले स्कैन करता है तभी ईमेल मैं दिया गया फाइल डाउनलोड होता हैं.
  • जीमेल में हमें फ्री 15 GB स्टोरेज देता है जो की बहुत होता है एक आम यूजर के लिए. (1)
  • प्रतिदिन जीमेल से हम 500 ईमेल कर सकते हैं जो की बहुत है.
  • 50 MB तक का अटैचमेंट हम ईमेल में भेज सकते हैं. अगर इससे बड़ी फाइल है तब हम गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते है जिससे फाइल को अपलोड करके लिंक को जीमेल के द्वारा भेज सकते हैं.
  • जीमेल को पुरे विश्व में कोई भी व्यक्ति अपनी भाषा में इस्तेमाल कर सकता है. जिसे इंग्लिश नहीं आती वो भी जीमेल को इस्तेमाल कर सकता है.

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिक्ल में Gmail Full Form in Hindi, Gmail Full Form, Gmail का फुल फॉर्म, Gmail क्या है, Gmail के फायदे, ऐसे बहुत से सवाल जो जीमेल से सम्बंधित है.

हमने उन सभी का इस आर्टिकल में जवाब दिया है आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े अगर फिर भी आपको जीमेल से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया जरूर शेयर करे तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

ऐसी और भी महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे.

इसे भी पढ़े
  • Apple Full Form in Hindi
  • PGT Full Form in Hindi
  • B Tech Full Form in Hindi
  • LG Full Form in Hindi
  • BFA Full Form in HIndi
  • FAQ

    Gmail क्या है? (What is Gmail in Hindi)

    जीमेल एक ऐसी सर्विस है. जिसे हम किसी से चाट करने और फोटो वीडियो कोई डाटा भेजने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. जो की गूगल की तरफ से एक फ्री सर्विस है. जिसे पुरे विश्व में अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है.

    Gmail Full Form in Hindi?

    Gmail का पूरा नाम “Google Mail” है और इसे गूगल द्वारा शुरू किया गया था. इसके साथ ही जीमेल को बाकि सभी मेल सर्विस से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जिसके माध्यम से लोग ईमेल भेजते है.

    जीमेल की स्थापना (Establishment of Gmail)

    1 अप्रैल सन 2004 में स्थापना की गयी थी जिसे paul buchheit के द्वारा बनाया गया था. जब जीमेल को स्थापित किया गया था तब जीमेल को गूगल के कर्मचारी ही इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन कुछ समय बाद 7 अप्रैल 2007 को जीमेल सर्विस को फ्री और सार्वजानिक कर दिया गया. जिसे आज हम सभी इस्तेमाल कर रहे है.

    Leave a Comment