CPU Full Form in Hindi | What is CPU in Hindi , CPU क्या है 2024

CPU Full Form In Hindi, CPU क्या है. CPU का मतलब, CPU का अर्थ, CPU कैसे काम करता है, CPU फुल फॉर्म हिंदी में, ऐसे बहुत से सवाल है जो CPU से सम्बंधित है हमने उनका जवाब इस आर्टिकल में बहुत ही विस्तारित रूप में दिया है.

अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते है तो आपको CPU फुल फॉर्म से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

CPU Full Form in Hindi

CPU Full Form “Central Processing Unit” होता है. और ऐसे दूसरी भाषा में “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट” लिखा जाता है.

C Central
P Processing
U Unit

सीपीयू (CPU) को हिंदी भाषा की फुल फॉर्म में “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट” कहा जाता है. Central Processing Unit इसी का अंग्रेजी मतलब होता है. और CPU के बारे में कुछ जानकारियां आगे जानेंगे।

सीपीयू क्या है? (What is CPU in Hindi)

CPU एक प्रोसेसर होता है जो कंप्यूटर में लगता है. CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है. कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्य को प्रोसेसर ही प्रोसेस करता है और कंप्यूटर के द्वारा दी गयी कमांड को प्रोसेसर के द्वारा ही रन की जाती है. ये एक चिप के जितना होता है. जो मदरबोड के अंदर लगा होता है. CPU के साथ कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट दोनों डिवाइस से एक कंप्यूटर कार्य को पूर्ण करता है. 

यूजर के द्वारा जब डाटा कॉपी करने को निर्देश देता है तो CPU उस निर्देश को डिकोड करके उस कमांड को पूरा करके कार्य करता है. निर्देश पूरा होने के बाद रिजल्ट ऑउटपुट को डिस्प्लै पर दर्शाता है.

इनपुट डिवाइस कोनसे होते है (Input Device)

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए होते है जो निम्न प्रकार के इनपुट डिवाइस होते है. keyboard, mouse, scanner, microphone, joystick, light pen इत्यादि।

आउटपुट डिवाइस (Output Device)

कंप्यूटर को दिए गए निर्देश के बाद जो आउटपुट होता है उसे कंप्यूटर आउटपुट के रूप में दर्शा देता है जो डिस्प्ले हो सकता है या स्कैनर इत्यादि होते है कंप्यूटर इनपुट डिवाइस से लिए गए निर्देशों को पूरा करके आउटपुट डिवाइस पर देता है. जिसके बीच में कार्य की प्रोसेसिंग को CPU के द्वारा पूर्ण किया जाता है. 

Monitor, Printer, Plotter, Projecter इत्यादि आउटपुट डिवाइस हो सकते है.

CPU Components

CPU के अलग अलग Components अलग अलग कार्य करते है. और सबका उतना ही महत्व होता हैं. आगे हम CPU Components के बारे में विस्तारित रूप मे जानते है.

1. Memory

जब आप कंप्यूटर को कोई निर्देश देते है तो वो सबसे पहले कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर हो जाता है. और बाद में प्रोसेसिंग के बाद उसे टास्क को मेमोरी में स्टोर कर दिया जाता है.

मेमोरी भी दो प्रकार की होती है जिसमे एक Ram (random access memory) होती है. और दूसरा ROM (read only memory) होता है. जिसमे जब आप किसी एप्प या सेटअप को रन करते है. तो वो कुछ अपनी प्रोसेस को RAM की सहायता से पूर्ण करता है. और जब आप डाटा को सेव करना चाहते है. तो वो डाटा ROM में स्टोर होती है.

2. ALU

ALU फुल फॉर्म “Arithmetic Logical Unit” होता है. गणितीय संक्रियाओं की  प्रोसेसिंग और परिणाम को देना ये मुख रूप के दो कार्य ALU का कार्य होता है. जोड़, घटाव, भाग, गुणा और मिलान ऐसे सभी कार्य की प्रोसेसिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

3. CU

CU फुल फॉर्म “Control Unit” होता है. Control Unit एक प्रकार से मैनेजर का कार्य करता है कंप्यूटर में Control Unit उसे कण्ट्रोल करने का कार्य करता है. निर्देश को मेमोरी में स्टोर करके मेमोरी Control Unit को निर्देशित करके Control Unit द्वारा डिकोड करवाती है. और उसे CPU प्रोसेसिंग करता है.

https://youtu.be/K_EXGCOzUYI

CPU कैसे काम करता है (How CPU Works)

CPU कंप्यूटर का एक वो कॉम्पोनेन्ट होता है जो कंप्यूटर को कार्य करने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है. CPU कंप्यूटर में और भी बहुत से कार्यो को अंजाम देता है और हम यहां जानेंगे की CPU किस प्रकार कंप्यूटर में कार्य करता है और डिटेल में जानकारी प्राप्त करेंगे।

1. Fetch

जब हम कंप्यूटर को पहला निर्देश देते है तो सबसे पहले कंप्यूटर उस निर्देश को फेच करके मतलब समझकर उसे मेमोरी में स्टोर करता है.

2. Decode

जब निर्देश मेमोरी में स्टोर हो जाता है तब मेमोरी कण्ट्रोल यूनिट को डिकोड करने के लिए निर्देशित करती है. जब डिकोड हो जाता है फिर CU उस निर्देश को CPU को भेजता है.

3. Execute

इस स्टेप में कण्ट्रोल यूनिट डिकोड करने के बाद निर्देश को CPU के पास भेजता है. CPU उसे प्रोसेस करके कार्य को पूर्ण करके आउटपुट को निकालकर मेमोरी में स्टोर करके शो करता है.

आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में CPU फुल फॉर्म, CPU Full Form in Hindi, CPU का मतलब, CPU का अर्थ, CPU क्या है, ऐसे सभी सवालों को हमने इस आर्टिकल में दिया है.

अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा है तो अब तक आपको CPU फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अगर अभी भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. हम उसका जल्द ही जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

ऐसे और भी महत्वूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करते रहे और ऐसे जानकारी के लाइव अपडेट्स के लिए हमें फेसबुक पेज HM पर फॉलो करे.

FAQ

CPU Full Form in Hindi क्या हैं?

CPU Full Form in Hindi “Central Processing Unit” होता हैं.

सीपीयू क्या है? (What is CPU in Hindi)

CPU एक प्रोसेसर होता है जो कंप्यूटर में लगता है. CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है.

CPU में इनपुट डिवाइस कोनसे होते है?

Keyboard, mouse, scanner, microphone, joystick, light pen इत्यादि।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment