OK Full Form in Hindi | OK Ka Full Form क्या होता है?

OK Full Form in Hindi, OK क्या है. OK का मतलब, OK का अर्थ, OK शब्द की उत्पत्ति, और भी OK सम्बंधित सभी प्रशनो के उत्तर हमने इस  आर्टिकल में बहुत ही विस्तारित रूप में दिए है.

अगर आप OK से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आये है तो आप एकदम सही जगह आये है. अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते है. तो आपको इसके बाद OK से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़े

OK Full Form in Hindi

OK एक ऐसा शब्द है जिसका में और आप के आलावा पूरी दुनिआ में बहुत से लोग प्रतिदिन इस्तेमाल करते है. लेकिन हमें इसका फुल फॉर्म और सही अर्थ नहीं पता होगा ऐसे ही बहुत से शब्द है जो हम प्रतिदिन इस्तेमाल कर लेते है लेकिन हमें उसके बारे में सही जानकारी नहीं होती और हम जानने का प्रयास भी नहीं करते इसलिए आज हम जानेंगे OK ka Full Form क्या होता है.

OK फुल फॉर्म “Oll Korrect” होता है लेकिन OK शब्द का फुल फॉर्म जो लोगो के द्वारा बताया जा रहा है वो “okay” लेकिन ये नहीं है. OK के इतिहास के बारे में आगे जानकारी प्राप्त करेंगे।

OK शब्द की उत्पत्ति

OK शब्द का उपयोग सबसे पहले 1839 में charles gordon greene के office में किया गया था. जिसे एक मजाकिया तोर पर उत्तपन किया गया था. ऐसे boston morning post के एक आर्टिकल में किया गया था. oll korrect शब्द से लिखा गया था. इस शब्द को गलत उच्चारण में इस्तेमाल किया गया था जो की गलत उच्चारित वर्ड है.

oll korrect शब्द को इसमें “सब सही है” से मतलब दर्शाया गया था लेकिन उस शब्द को गलत उच्चारित करके मजाकिया बना दिया गया.

सबसे पहले OK शब्द को अमेरिका द्वारा इस्तेमाल किया जाता था. इस शब्द का अधिक इस्तेमाल होने पर आज ये प्रचलित हो चूका है आप हम सभी आज इसको इस्तेमाल कर रहे है.  आज पुरे विश्व भर में OK शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.

OK शब्द के अन्य Full Forms क्या है

ok शब्द के बहुत से अन्य फुल फॉर्म है जो अब हम आगे जानेंगे ओके शब्द एक फुल फॉर्म पर आधारित नहीं है.

  • Okay (ठीक हैं)
  • All correct (सब सही हैं)
  • All clear (सब साफ)
  • Objection killed (आपत्ति मारी गयी)
  • Objection knock (आपत्ति दस्तक)

ये सभी फुल फॉर्म्स OK शब्द के अंतगर्त आते है जिन्हे आप रोज इस्तेमाल करते है. मतलब बताये गए सभी फुल फॉर्म को हम शार्ट में OK शब्द से लिख सकते है.

OK शब्द का प्रयोग कब किया जाता है

OK शब्द का प्रयोग हम कुछ उधाहरणो की सहायता से समझेंगे।

कोई स्टेटमेंट देते वक्त OK शब्द का इस्तेमाल कैसे करेंगे।

  • तुम इस काम को मत करो OK
  • तुम मुझे तंग मत करो OK
  • आप अपना काम खुद करे OK

वाक्य के शुरुआत में OK का इस्तेमाल

  1. Ok bye.
  2. Ok bro
  3. Ok फिर मिलेंगे.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस आर्टिकल में OK फुल फॉर्म in Hindi के बारे में डिटेल्स से जानकारी प्राप्त की है अगर आपने आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो अब तक आपको OK Full Form in Hindi के बारे में विस्तार से पता चल गया होगा।

अगर अभी भी आपके पास कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. हम आपके प्रश्न का जल्द ही उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारी आज की जानकारी अच्छी लगी तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.

ऐसी और भी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Hindimont पर विजिट करती रहे. और हमें फेसबुक पर भी फॉलो करे.

HMFB

धन्यवाद! Hindimont

FAQ

OK Full Form in Hindi?

OK शब्द का फुल फॉर्म “Oll Korrect” होता है लेकिन OK शब्द का फुल फॉर्म जो लोगो के द्वारा बताया जा रहा है वो “okay” लेकिन ये नहीं है. OK के इतिहास के बारे में आगे जानकारी प्राप्त करेंगे।

OK शब्द का प्रयोग कब किया जाता है?

OK शब्द का प्रयोग हम कुछ उधाहरणो की सहायता से समझेंगे।

Leave a Comment